Connect with us

अध्यात्म

आज का राशिफल : 11 अक्टूबर 2018, 8 राशियां रहेंगी फायदे में ?

Published

on

ग्रहों का प्रभाव हमारे जीवन में हमेशा रहता है. Horoscope 11 october 2018 हर दिन बदलते हुए ग्रहों की चाल से कभी दिन अच्छा रहता है तो कभी खराब. जानिए today’s horoscope सभी राशियों के लिए क्या लेकर आया है रविवार . जानिए कैसा रहेगा आपका दिन. आज का राशिफल 11 अक्टूबर 2018

पितृ पक्ष 2018 – श्राद्ध की सभी तिथियों की जानकारी ज़रूर पढ़ें

मेष-
आप अपने सकारात्मक रवैये और आत्मविश्वास की वजह से आस-पास के लोगों को प्रभावित करेंगे। अतिरिक्त धन को रियल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है। बच्चे आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे। आज ऐसी कई सारी चीज़ें होंगी जिनकी तरफ़ तुरन्त ग़ौर करने की आवश्यकता है। अपने अच्छे लेखन के साथ आज आप किसी अकल्पनीय उड़ान पर जा सकते हैं।

वृष-
आज आपको अपने होशियारी और प्रभाव का उपयोग संवेदनशील घरेलू मुद्दों को हल करने के लिए करना चाहिए। आज आप ख़ुद को अपने प्रिय के प्यार से सराबोर महसूस करेंगे। इस लिहाज़ से आज का दिन बहुत ख़ूबसूरत रहेगा। अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीक़े से करेगी।

मिथुन-
आज आपके पास ख़ुद के लिए पर्याप्त समय होगा, तो मौक़े का फ़ायदा उठाएँ और अच्छी सेहत के लिए पैदल  सैर पर जाएँ। आज सिर्फ़ बैठने की बजाय कुछ ऐसा कीजिए जो आपकी कमाई में इज़ाफ़ा कर सके। लोग आपको आशाएँ और सपने देंगे, लेकिन असल में सारा दारोमदार आपके प्रयासों पर रहेगा। झूठ बोलने से बचें, क्योंकि यह आपके प्रेम-संबंध को बिगाड़ सकता है। छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे। अपने रिश्ते को कड़वाहट से बचाने के लिए कभी-कभी चुप रहना ही अच्छा है। आज का दिन आपके धैर्य की परीक्षा ले सकता है।

आर्थराइटिस और शुगर में लाभकारी 1 कप तुलसी की चाय जानिए कैसे

कर्क-
अवांछित यात्राएँ थकाऊ साबित होंगी और बेचैनी का कारण बन सकती हैं। मांसपेशियों को आराम देने के लिए शरीर की तैल से मालिश करें। घरेलू सुख-सुविधा की चीज़ों पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। दिन के उत्तरार्ध में अचानक आई कोई अच्छी ख़बर पूरे परिवार को ख़ुशी देगी। घटती घरेलू ज़िम्मेदारी और रुपये-पैसे को लेकर वाद-विवाद के चलते आपके वैवाहिक जीवन में खटास पैदा हो सकती है। ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों। आपको आज अपने जीवनसाथी का विकराल रूप देखने को मिल सकता है। परिवार के साथ मिलकर किसी ज़रूरी फ़ैसले को अन्तिम रूप दिया जा सकता है।

सिंह-
ख़ुद को उत्साही बनाए रखने के लिए अपनी कल्पनाओं में कोई ख़ूबसूरत और शानदार तस्वीर बनाएँ। अनुमान नुक़सानदेह साबित हो सकता है  इसलिए हर तरह का निवेश करते वक़्त पूरी सावधानी बरतें। रिश्तेदारों से सहयोग मिलेगा और दिमाग़ी बोझ से छुटकारा मिलेगा। रोमांटिक ज़िन्दगी में बदलाव मुमकिन है। सुनी-सुनाई बातों पर आँखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें। परेशानियाँ जीवन का ही हिस्सा हैं, लेकिन आज के दिन आपकी शादीशुदा ज़िन्दगी को बहुत मुश्किल हालात से गुज़रना पड़ सकता है।

कन्या-
सफलता क़रीब होने के बावजूद आपकी ऊर्जा के स्तर में गिरावट आएगी। केवल एक दिन को नज़र में रखकर जीने की अपनी आदत पर क़ाबू करें और ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा मनोरंजन पर ख़र्च न करें। ऐसा लगता है कि पारिवारिक-मोर्चे पर आप ज़्यादा ख़ुश नहीं हैं और कुछ अड़चनों का सामना कर रहे हैं। आपको अपने प्रिय को ख़ुद के हालात समझाने में दिक़्क़त महसूस होगी। अगर आप ख़रीदारी पर जाएँ तो ज़रूरत से ज़्यादा जेब ढीली करने से बचें। अपने जीवनसाथी को सरप्राइज़ देते रहें, नहीं तो वह ख़ुद को आपके जीवन में महत्वहीन समझ सकता है।

अमरुद से दूर होगी नींद ना आने की समस्या जानिए कैसे

तुला-
दिन बहुत लाभदायक नहीं है- इसलिए अपनी जेब पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। बच्चे और परिवार दिन का केंद्र-बिंदु रहेंगे। अचानक हुई रोमांटिक मुलाक़ात आपके लिए उलझन पैदा कर सकती है। अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है।  यह दिन आपके जीवनसाथी का बेहतरीन पहलू आपको दिखाने वाला है। परिवार के साथ मिलकर किसी ज़रूरी फ़ैसले को अन्तिम रूप दिया जा सकता है। ऐसा करने के लिए यही सही वक़्त भी है। आगे चलकर यह निर्णय काफ़ी लाभदायक साबित होगा।

वृश्चिक-
लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। संभव है कि दोस्त ही आपको ग़लत रास्ता दिखलाएँ। घटती घरेलू ज़िम्मेदारी और रुपये-पैसे को लेकर वाद-विवाद के चलते आपके वैवाहिक जीवन में खटास पैदा हो सकती है। मौज-मस्ती के लिए घूमना संतोषजनक रहेगा। आपको महसूस हो सकता है कि आपके जीवनसाथी ने आपको चोट पहुँचाई है।

धनु-
पैसा अचानक आपके पास अाएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्हाल लेगा। बच्चों के साथ बातचीत और कामकाज में आप कुछ परेशानियाँ महसूस करेंगे। जो भी बोलें, सोच-समझकर बोलें। क्योंकि कड़वे शब्द शांति को नष्ट करके आपके और आपके प्रिय के बीच दरार पैदा कर सकते हैं। आज का दिन फ़ायदेमंद साबित होगा, क्योंकि ऐसा लगता है कि चीज़ें आपके पक्ष में जाएंगी और आप हर काम में अव्वल रहेंगे। रिश्तेदारों को लेकर जीवनसाथी के साथ नोंकझोंक हो सकती है।

मकर-
आर्थिक दिक़्क़तें आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। किसी बड़े समूह में भागीदारी आपके लिए दिलचस्प साबित होगी, हालाँकि आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं। जीवनसाथी से झगड़ा मानसिक तनाव की ओर ले जा सकता है। बेकार का तनाव लेने की ज़रूरत नहीं है। ज़िंदगी का एक बड़ा सबक़ इस बात को मान लेना है कि बहुत-सी चीज़ों को बदलना नामुमकिन है। अपने प्रेमी/प्रेमिका की किसी भी ग़ैर-ज़रूरी मांग के आगे न झुकें। आज आपको ढेरों दिलचस्प निमंत्रण मिलेंगे साथ ही आपको एक आकस्मिक उपहार भी मिल सकता है।

कुंभ-
अगर आप आय में वृद्धि के स्रोत खोज रहे हैं, तो सुरक्षित आर्थिक परियोजनाओं में निवेश करें। आपके परिवार वाले किसी छोटी-सी बात को लेकर राई का पहाड़ बना सकते हैं। रोमांस दरकिनार हो सकता है क्योंकि कुछ छोटे-मोटे मतभेद अचानक उभरेंगे। गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें। वैवाहिक जीवन कभी-कभी बहुत अधिक अपेक्षाओं का भार डालता है। अगर आप इन अपेक्षाओं को पूरा न करें, तो आपको परिणामों को झेलने के लिए तैयार रहना चाहिए।

मीन-
ख़ुद को किसी रचनात्मक काम में लगाएँ। मानसिक शांति के लिए आपकी खाली बैठने की आदत ख़तरनाक साबित हो सकती है। हालाँकि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, लेकिन पैसे का लगातार पानी की तरह बहते जाना आपकी योजनाओं में रुकावट पैदा कर सकता है। आज आपका ऊर्जा से भरपूर, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आस-पास के लोगों को ख़ुश कर देगा। अगर आप हुक़्म चलाने की कोशिश करेंगे, तो आपके और आपके प्रिय के बीच काफ़ी परेशानी खड़ी हो सकती है।

aaj ka rashifal in hindi, horoscope 11 october 2018 , आज का राशिफल ,11 अक्टूबर  2018, horoscope in hindi, todays horoscope, todays rashifal in hindi, daily horoscope in hindi, todays horoscope in hindi, आज का राशिफल, aaj tak dainik bhaskar rashifal, Rashifal in Hindi, रविवार 11  अक्टूबर 2018

अध्यात्म

देवउठनी एकादशी : 19 नवंबर 2018 तुलसी विवाह पूजा में शामिल करे ये चीजे

Published

on

हिंदू पंचांग के अनुसार साल में कुल मिलाकर 24 एकादशी होती है जिनमें से देवउठनी एकादशी का विशेष महत्व होता है. देवउठनी एकादशी को देवत्थान एकादशी, देवप्रबोधिनी एकादशी और ग्यारस एकादशी के नाम से भी जाना जाता हैं.  देवउठनी एकादशी 2018, देवउठनी एकादशी का महत्व, देवउठनी एकादशी व्रत कथा, देवउठनी एकादशी कब है, dev uthani ekadashi 2018 in hindi, dev uthani 2018 date, date of dev uthani gyaras 2018, devthan 2018 date, dev uthani gyaras kab ki hai, dev uthani gyaras 2018 hindi, pooja vidhi
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस एकादशी पर भगवान विष्णु 4 महीनों की गहरी नींद के बाद जागते हैं. देवउठनी एकादशी के बाद से सभी तरह के शुभ कार्य जैसे विवाह, मुंडन जैसे मांगलिक कार्य शुरू हो जाते हैं. इस बार 19 नवंबर को देवउठनी एकादशी है. देव उठनी एकादशी पर तुलसी विवाह किया जाता है जिसे छोटी दीवाली भी कहते हैं. आइए जानते हैं तुलसी विवाह से जुड़ी कुछ बातें…

आर्थराइटिस और शुगर में लाभकारी 1 कप तुलसी की चाय जानिए कैसे

तुलसी विवाह में वे सभी चीजें शामिल करें जो एक विवाह कराने में जरूरी होता है. जिस तरह के विवाह में लाल चुनरी का होना आवश्यक माना जाता है उसी तरह से तुलसी विवाह में लाल चुनरी का प्रयोग होना चाहिए. तुलसी विवाह में सुहाग की सारी सामग्री के साथ लाल चुनरी जरूर चढ़ाएं.

तुलसी विवाह के दौरान भगवान शालिग्राम को माता तुलसी के पास रखें और पूजा के दौरान इस बात का ध्यान जरूर रखें कि उन पर चावल न चढ़ाएं बल्कि इसकी जगह तिल को अर्पित करें.

जिस प्रकार से किसी शादी समारोह में विवाह मंडप होता है उसी तरह से गन्ने का प्रयोग करके तुलसी विवाह के लिए मंडप सजाना चाहिए.

हिंदू धर्म में तुलसी का विशेष महत्व होता है. प्रत्येक हिन्दू परिवार के घर के आंगन में तुलसी का पौधा जरूर लगा होता है. भगवान की पूजा के अलावा हर दिन तुलसी पूजा का भी विशेष महत्व होता है. कार्तिक माह की देवउठनी एकादशी के दिन तुलसी विवाह के रूप में उत्सव मनाया जाता है. इस बार 19 नवंबर को देवउठनी एकादशी के दिन तुलसी विवाह होता है. 4 महीने की निद्रा के बाद भगवान विष्णु कार्तिक माह की एकादशी के दिन जागते हैं जिसके बाद सभी देवी और देवता खुशी में देव दीपावली मनाते है. इसी दिन भगवान विष्णु की सबसे प्रिय तुलसी का विवाह भी भगवान शालीग्राम से होता है. भगवान विष्णु को तुलसी बहुत प्रिय होती हैं. तुलसी का एक नाम वृंदा भी है. आइए जानते हैं वृंदा के तुलसी बनने की पूरी कहानी.

तुलसी विवाह कथा
पौराणिक मान्यता के अनुसार, राक्षस कुल में एक कन्या का जन्म हुआ जिसका नाम वृंदा था. वह बचपन से ही भगवान विष्णु की भक्ति और साधना में डूबी रहती थीं. जब वृंदा विवाह योग्य हुईं तो उसके माता-पिता ने उसका विवाह समुद्र मंथन से पैदा हुए जलंधर नाम के राक्षस से कर दिया. वृंदा भगवान विष्णु की भक्त के साथ एक पतिव्रता स्त्री थी जिसके कारण उनके पति जलंधर समय के साथ और भी शक्तिशाली हो गया. सभी देवी-देवता जलंधर के कहर से डरने लगे.

जलंधर जब भी युद्ध पर जाता वृंदा पूजा अनुष्ठान करने बैठ जाती. वृंदा की विष्णु की भक्ति और साधना के कारण जलंधर को कोई भी युद्ध में हरा नहीं पाता था. एक बार जलंधर ने देवताओं पर चढ़ाई कर दी जिसके बाद सारे देवता जलंधर को परास्त करने में असमर्थ हो रहे थे. तब हताश होकर सभी देवता भगवान विष्णु की शरण में गये और जलंधर के आतंक को खत्म का उपाय पर विचार करने लगे.

भगवान विष्णु ने किया छल
तब भगवान विष्णु ने अपनी माया से जलंधर का रूप धारण कर लिया और छल से वृंदा के पतिव्रत धर्म को नष्ट कर दिया. इससे जलंधर की शक्ति कम होती गई और वह युद्ध में मारा गया. जब वृंदा को भगवान विष्णु के छल का पता चला तो उन्होंने भगवान विष्णु को शिला यानी पत्थर बन जाने का शाप दे दिया. भगवान को पत्थर का होते देख सभी देवी-देवता में हाकाकार मच गया फिर माता लक्ष्मी ने वृंदा से प्रार्थना की तब जाकर वृंदा ने अपना शाप वापस ले लिया और खुद जलांधर के साथ सती हो गई.

जब वह उसके साथ भस्म हो गईं, तो कहते हैं कि उनके शरीर की भस्म से तुलसी का पौधा बना. फिर उनकी राख से एक पौधा निकला जिसे भगवान विष्णु ने तुलसी नाम दिया और खुद के एक रूप को पत्थर में समाहित करते हुए कहा कि आज से तुलसी के बिना मैं कोई भी प्रसाद स्वीकार नहीं करूंगा. इस पत्थर को शालिग्राम के नाम से तुलसी जी के साथ ही पूजा जायेगा. तभी से कार्तिक महीने में तुलसी जी का शालिग्राम के साथ विवाह भी किया जाता है.

तुलसी और शालिग्राम जी के विवाह के दौरान दूध में भीगी हल्दी के साथ दोनों की पूजा करें.

तुलसी विवाह के दौरान शाम को तुलसी के पौधे को घर के आंगन या छत के बीच में रखना चाहिए.

हिन्दू धर्म में तुलसी का पूजन और सेवन दोनो ही काम को महत्वपूर्ण माना गया है, लेकिन कार्तिक मास में तुलसी की पूजा करने से इसका लाभ कई गुना बढ़ जाता है.

– कार्तिक महीने में जमीन पर सोने को अच्छा माना गया है. भूमि पर सोने से मन में अच्छे विचार आते हैं और मन के दूषित विकार दूर भाग जाते हैं. जो भी व्यक्ति कार्तिक के पूरे महीने जमीन पर सोता है, उसके जीवन से विलासिता दूर होती है और सादगी आती है.

– कार्तिक के पूरे महीने गंगा नदी में स्नान करना शुभ माना जाता है.

– कार्तिक मास में उड़द, मूंग, मसूर, चना, मटर, राई आदि का सेवन नहीं करना चाहिए.

देवउठनी एकादशी 2018, देवउठनी एकादशी का महत्व, देवउठनी एकादशी व्रत कथा, देवउठनी एकादशी कब है, dev uthani ekadashi 2018 in hindi, dev uthani 2018 date, date of dev uthani gyaras 2018, devthan 2018 date, dev uthani gyaras kab ki hai, dev uthani gyaras 2018 hindi, pooja vidhi

Continue Reading

अध्यात्म

आज का राशिफल : 17 नवंबर 2018, 5 राशियों पर शनिदेव रहेंगे मेहरबान ?

Published

on

ग्रहों का प्रभाव हमारे जीवन में हमेशा रहता है. Horoscope 17 november 2018 हर दिन बदलते हुए ग्रहों की चाल से कभी दिन अच्छा रहता है तो कभी खराब. जानिए today’s horoscope सभी राशियों के लिए क्या लेकर आया है शनिवार. जानिए कैसा रहेगा आपका दिन. आज का राशिफल शनिवार. 17 नवंबर 2018 aaj ka rashifal in hindi, horoscope 17 november 2018 , आज का राशिफल , 17 नवंबर 2018, horoscope in hindi, todays horoscope, todays rashifal in hindi, daily horoscope in hindi, todays horoscope in hindi, आज का राशिफल, aaj tak dainik bhaskar rashifal, Rashifal in Hindi, शनिवार , 17 नवंबर 2018

रोज सेब खाइए और एक महीने में 7 किलो तक वजन घटाइए

मेष- आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मुमकिन है कि आप ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करें या आपका बटुआ खो भी सकता है। ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुक़सान पहुँचा सकती है। घर में मरम्मत का काम या सामाजिक मेल-मिलाप आपको व्यस्त रखेगा। आज आपके प्रिय को आपके अस्थिर रवैये के चलते  आपसे तालमेल बिठाने में काफ़ी दिक़्क़त का सामना करना पड़ेगा। योग्य कर्मियों को पदोन्नति या आर्थिक मुनाफ़ा हो सकता है।  ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों।

वृष- आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी। वे निवेश-योजनाएँ जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में गहराई से जानने की कोशिश करें- कोई भी क़दम उठाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें। घर में कुछ बदलाव के चलते आत्मीय जनों के साथ अनबन हो सकती है। निजी मसले नियन्त्रण में रहेंगे। कार्यक्षेत्र में हालात आपके पक्ष में रुख़ करते मालूम होंगे। यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा।

इन 10 खाने वाली चीजों से रखें अपने बच्चे को दूर

मिथुन- आप घूमने-फिरने और पैसे ख़र्च करने के मूड में होंगे लेकिन अगर आपने ऐसा किया तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। परिवार की किसी महिला सदस्य की सेहत चिंता की वजह बन सकती है। आपके लिए अपने प्रिय से दूर रहना बहुत मुश्किल होगा। अगर आप कामकाज के लिए ज़रूरत से ज़्यादा दबाव बनाएंगे तो लोग भड़क सकते हैं  कोई भी फ़ैसला लेने से पहले दूसरों की ज़रूरतों को समझने की कोशिश करें।

कर्क- अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। बच्चे खेल-कूद और दूसरी बाहरी गतिविधियों पर ज़्यादा वक़्त ख़र्च करेंगे। बहुत ख़ूबसूरत और प्यारे इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है। कामकाज के मोर्चे पर चीज़ें काफ़ी कठिन नज़र आ रही हैं। दुश्मन षड्यंत्र करके आपको हानि पहुँचा सकते हैं। चीज़ों और लोगों को तेज़ी-से परखने की क्षमता आपको दूसरों से आगे बनाए रखेगी।

सिंह- कुछ ऐसी घटनाएँ आपकी परेशानी का कारण बन सकती हैं, जिन्हें टालना मुमकिन न हो। लेकिन आप ख़ुद को शांत बनाए रखें और हालात से निपटने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया न करें। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को संभाल लेगा। अपने दोस्तों को अपने उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा न उठाने दें।

                                                      

कन्या- तनाव से बचने के लिए अपना क़ीमती वक़्त बच्चों के साथ गुज़ारें। आप बच्चों की उपचार करने की शक्ति महसूस करेंगे। वे आध्यात्मिक तौर पर धरती पर सबसे ज़्यादा ताक़तवर और भावनात्मक लोग हैं। उनके साथ आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ पाएंगे। कोई बेहतरीन नया विचार आपको आर्थिक तौर पर फ़ायदा दिलायेगा।  कामकाज के मोर्चे पर आज का दिन काफ़ी अच्छा रहने वाला है।

तुला- आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। जो उधारी के लिए आपके पास आएँ, उन्हें नज़रअन्दाज़ करना ही बेहतर रहेगा। दिन को ख़ास बनाने के लिए शाम को परिवार के साथ किसी अच्छी जगह खाने जाएँ। आपके लिए अपने प्रिय से दूर रहना बहुत मुश्किल होगा। आपके काम की गुणवत्ता देखकर आपके वरिष्ठ आपसे प्रभावित होंगे। महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें। दिन में जीवनसाथी के साथ बहस के बाद एक बेहतरीन शाम गुज़रेगी।

ये 5 काम ना करें फेशियल के तुरंत बाद

वृश्चिक- अपना मूड बदलने के लिए किसी सामाजिक आयोजन में शिरकत करें। नए क़रार फ़ायदेमंद दिख सकते हैं, लेकिन वे उम्मीद के मुताबिक़ लाभ नहीं पहुँचाएंगे। निवेश करते समय जल्दबाज़ी में निर्णय न लें। ग़ैर-ज़रूरी चीज़ों पर रुपये ख़र्च कर आप अपने जीवन-साथी को नाराज़ कर सकते हैं। अपने प्रिय की ख़ामियों को ढूंढने में समय बर्बाद न करें। कामकाज के मामलों को सुलझाने के लिए अपनी होशियारी और प्रभाव का इस्तेमाल करें। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े।

धनु- इच्छाशक्ति की कमी आपको भावनात्मक और मानसिक परेशानियों में फँसा सकती है। आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन पक्का है। घरेलू ज़िंदगी सुकूनभरी और ख़ुशनुमा रहेगी। आज के दिन रोमांस में बाधा आ सकती है, क्योंकि आपके प्रिय का मूड ज़्यादा अच्छा नहीं है। कामकाज के मोर्चे पर चीज़ें काफ़ी कठिन नज़र आ रही हैं। दुश्मन षड्यंत्र करके आपको हानि पहुँचा सकते हैं। आपको याद रखने की ज़रूरत है कि भगवान उसी की मदद करता है, जो ख़ुद अपनी मदद करता है।

मकर- अगर आप सूझ-बूझ से काम लें, तो आज अतिरिक्त धन कमा सकते हैं. मुमकिन है कि घर में आपको अपने बेपरवाह रवैये की वजह से आलोचना का सामना करना पड़े. पुरानी यादों को ज़ेहन में ज़िंदा कर दोस्ती को फिर से तरोताज़ा करने का वक़्त है. आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे. आज आप एक बार फिर समय में पीछे जाकर शादी के शुरुआती दिनों के प्यार और रुमानियत को महसूस कर सकते हैं.

कुंभ- बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है. बच्चे भविष्य की योजनाएँ बनाने की अपेक्षा घर के बाहर ज़्यादा समय बिताकर आपको निराश कर सकते हैं. अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी. आपको महसूस होगा कि आपका वैवाहिक जीवन बहुत ख़ूबसूरत है.

मीन- आज निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर आएँ, उनपर विचार करें. लेकिन धन तभी लगाएँ जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें. घर में वाद-विवाद परिवार के सदस्यों के साथ तल्ख़ी की ओर ले जाएगा. आपका प्रिय आपको ख़ुश रखने के लिए कुछ ख़ास करेगा. अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है.

एसिडिटी से परेशान हैं तो अपनाइए ये 5 कारगर उपाय

17 नवंबर 2018 aaj ka rashifal in hindi, horoscope 17 november 2018 , आज का राशिफल , 17 नवंबर 2018, horoscope in hindi, todays horoscope, todays rashifal in hindi, daily horoscope in hindi, todays horoscope in hindi, आज का राशिफल, aaj tak dainik bhaskar rashifal, Rashifal in Hindi, शनिवार , 17 नवंबर 2018

Continue Reading

अध्यात्म

आज का राशिफल : 16 नवंबर 2018, 6 राशियों को मिलेगी अच्छी ख़बर?

Published

on

ग्रहों का प्रभाव हमारे जीवन में हमेशा रहता है. Horoscope 16 november 2018 हर दिन बदलते हुए ग्रहों की चाल से कभी दिन अच्छा रहता है तो कभी खराब. जानिए today’s horoscope सभी राशियों के लिए क्या लेकर आया है शुक्रवार. जानिए कैसा रहेगा आपका दिन. आज का राशिफल शुक्रवार. 16 नवंबर 2018 aaj ka rashifal in hindi, horoscope 16 november 2018 , आज का राशिफल , 16 नवंबर 2018, horoscope in hindi, todays horoscope, todays rashifal in hindi, daily horoscope in hindi, todays horoscope in hindi, आज का राशिफल, aaj tak dainik bhaskar rashifal, Rashifal in Hindi, शुक्रवार, 16 नवंबर 2018

रोज सेब खाइए और एक महीने में 7 किलो तक वजन घटाइए

मेष- आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मुमकिन है कि आप ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करें या आपका बटुआ खो भी सकता है। ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुक़सान पहुँचा सकती है। घर में मरम्मत का काम या सामाजिक मेल-मिलाप आपको व्यस्त रखेगा। आज आपके प्रिय को आपके अस्थिर रवैये के चलते  आपसे तालमेल बिठाने में काफ़ी दिक़्क़त का सामना करना पड़ेगा। योग्य कर्मियों को पदोन्नति या आर्थिक मुनाफ़ा हो सकता है।  ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों।

वृष- आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी। वे निवेश-योजनाएँ जो आपको आकर्षित कर रहीं हैं, उनके बारे में गहराई से जानने की कोशिश करें- कोई भी क़दम उठाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें। घर में कुछ बदलाव के चलते आत्मीय जनों के साथ अनबन हो सकती है। निजी मसले नियन्त्रण में रहेंगे। कार्यक्षेत्र में हालात आपके पक्ष में रुख़ करते मालूम होंगे। यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा।

इन 10 खाने वाली चीजों से रखें अपने बच्चे को दूर

मिथुन- आप घूमने-फिरने और पैसे ख़र्च करने के मूड में होंगे लेकिन अगर आपने ऐसा किया तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। परिवार की किसी महिला सदस्य की सेहत चिंता की वजह बन सकती है। आपके लिए अपने प्रिय से दूर रहना बहुत मुश्किल होगा। अगर आप कामकाज के लिए ज़रूरत से ज़्यादा दबाव बनाएंगे तो लोग भड़क सकते हैं  कोई भी फ़ैसला लेने से पहले दूसरों की ज़रूरतों को समझने की कोशिश करें।

कर्क- अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। बच्चे खेल-कूद और दूसरी बाहरी गतिविधियों पर ज़्यादा वक़्त ख़र्च करेंगे। बहुत ख़ूबसूरत और प्यारे इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है। कामकाज के मोर्चे पर चीज़ें काफ़ी कठिन नज़र आ रही हैं। दुश्मन षड्यंत्र करके आपको हानि पहुँचा सकते हैं। चीज़ों और लोगों को तेज़ी-से परखने की क्षमता आपको दूसरों से आगे बनाए रखेगी।

सिंह- कुछ ऐसी घटनाएँ आपकी परेशानी का कारण बन सकती हैं, जिन्हें टालना मुमकिन न हो। लेकिन आप ख़ुद को शांत बनाए रखें और हालात से निपटने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया न करें। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को संभाल लेगा। अपने दोस्तों को अपने उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा न उठाने दें।

                                                      

कन्या- तनाव से बचने के लिए अपना क़ीमती वक़्त बच्चों के साथ गुज़ारें। आप बच्चों की उपचार करने की शक्ति महसूस करेंगे। वे आध्यात्मिक तौर पर धरती पर सबसे ज़्यादा ताक़तवर और भावनात्मक लोग हैं। उनके साथ आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ पाएंगे। कोई बेहतरीन नया विचार आपको आर्थिक तौर पर फ़ायदा दिलायेगा।  कामकाज के मोर्चे पर आज का दिन काफ़ी अच्छा रहने वाला है।

तुला- आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। जो उधारी के लिए आपके पास आएँ, उन्हें नज़रअन्दाज़ करना ही बेहतर रहेगा। दिन को ख़ास बनाने के लिए शाम को परिवार के साथ किसी अच्छी जगह खाने जाएँ। आपके लिए अपने प्रिय से दूर रहना बहुत मुश्किल होगा। आपके काम की गुणवत्ता देखकर आपके वरिष्ठ आपसे प्रभावित होंगे। महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें। दिन में जीवनसाथी के साथ बहस के बाद एक बेहतरीन शाम गुज़रेगी।

ये 5 काम ना करें फेशियल के तुरंत बाद

वृश्चिक- अपना मूड बदलने के लिए किसी सामाजिक आयोजन में शिरकत करें। नए क़रार फ़ायदेमंद दिख सकते हैं, लेकिन वे उम्मीद के मुताबिक़ लाभ नहीं पहुँचाएंगे। निवेश करते समय जल्दबाज़ी में निर्णय न लें। ग़ैर-ज़रूरी चीज़ों पर रुपये ख़र्च कर आप अपने जीवन-साथी को नाराज़ कर सकते हैं। अपने प्रिय की ख़ामियों को ढूंढने में समय बर्बाद न करें। कामकाज के मामलों को सुलझाने के लिए अपनी होशियारी और प्रभाव का इस्तेमाल करें। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े।

धनु- इच्छाशक्ति की कमी आपको भावनात्मक और मानसिक परेशानियों में फँसा सकती है। आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन पक्का है। घरेलू ज़िंदगी सुकूनभरी और ख़ुशनुमा रहेगी। आज के दिन रोमांस में बाधा आ सकती है, क्योंकि आपके प्रिय का मूड ज़्यादा अच्छा नहीं है। कामकाज के मोर्चे पर चीज़ें काफ़ी कठिन नज़र आ रही हैं। दुश्मन षड्यंत्र करके आपको हानि पहुँचा सकते हैं। आपको याद रखने की ज़रूरत है कि भगवान उसी की मदद करता है, जो ख़ुद अपनी मदद करता है।

मकर- अगर आप सूझ-बूझ से काम लें, तो आज अतिरिक्त धन कमा सकते हैं. मुमकिन है कि घर में आपको अपने बेपरवाह रवैये की वजह से आलोचना का सामना करना पड़े. पुरानी यादों को ज़ेहन में ज़िंदा कर दोस्ती को फिर से तरोताज़ा करने का वक़्त है. आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे. आज आप एक बार फिर समय में पीछे जाकर शादी के शुरुआती दिनों के प्यार और रुमानियत को महसूस कर सकते हैं.

कुंभ- बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है. बच्चे भविष्य की योजनाएँ बनाने की अपेक्षा घर के बाहर ज़्यादा समय बिताकर आपको निराश कर सकते हैं. अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी. आपको महसूस होगा कि आपका वैवाहिक जीवन बहुत ख़ूबसूरत है.

मीन- आज निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर आएँ, उनपर विचार करें. लेकिन धन तभी लगाएँ जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें. घर में वाद-विवाद परिवार के सदस्यों के साथ तल्ख़ी की ओर ले जाएगा. आपका प्रिय आपको ख़ुश रखने के लिए कुछ ख़ास करेगा. अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है.

एसिडिटी से परेशान हैं तो अपनाइए ये 5 कारगर उपाय

16 नवंबर 2018 aaj ka rashifal in hindi, horoscope 16 november 2018 , आज का राशिफल , 16 नवंबर 2018, horoscope in hindi, todays horoscope, todays rashifal in hindi, daily horoscope in hindi, todays horoscope in hindi, आज का राशिफल, aaj tak dainik bhaskar rashifal, Rashifal in Hindi, शुक्रवार , 16 नवंबर 2018

Continue Reading
Advertisement

Facebook

Trending